Recent post

कम्प्यूटर का वर्गीकरण हार्डवेयर के आधार पर

                     
कम्प्यूटर का वर्गीकरण हार्डवेयर के आधार पर
 
1. हार्डवेयर के आधार पर -
  (a) प्रथम पीढ़ी (1942-1955) - इस पीढ़ी के कम्प्यूटर में Vaccum tube का उपयोग किया गया इसे डायोट भी कहा जाता है। प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर ENIAC था इस जनरेशन के कम्प्यूटर में प्रोगामिंग मशीन व असेम्ब्ली भाषा का उपयोग किया गया। मशीनी भाषा केवल 0 और 1 पर आधारित होती है। ENIAC, EDSAC, UNIVAC आदि कम्प्यूटर की समान्य भाषा है।
  (b) द्वितीय पीढ़ी (1955-1964) - इस पीढ़ी के कम्प्यूटर में Vaccum tube के स्थान पर ट्रांस्जिस्टर का उपयोग किया गया था तथा मेमॉरी के लिए मेग्नेटिक ड्रम के स्थान पर मेग्नेटिक कोर का उपयोग किया गया। द्वितीय संग्रहण के लिए पंचकार्ड के अलावा मेग्नेटिक टेप का उपयोग किया गया। इस पीढ़ी में Fortran,Cobol जैसी हाई लेवेल भाषा का अविष्कार हुआ इस भाषा में समान्य अंग्रेजी के अक्षरों का उपयोग किया गया जो मशीनी भाषा में प्रोग्रामिक करने में काफी आसान होते थे। इस पीढ़ी के कम्प्यूटर आकार में काफी छोटे थे तथा संग्रहण क्षमता काफी अधिक थी।
  (c) तृतीय पीढ़ी (1964-1975) - इस पीढ़ी के कम्प्यूटर में ट्रांस्जिस्टर के स्थान पर IC (Intergrated Circuit)  का उपयोग किया गया। इससे एक ही IC में रेजिस्टर, ट्रांस्जिस्टर, कैपेसिटर तीनो सम्मिलित हो गए जिससे कम्प्यूटर का आकार अत्यंत छोटा हो गया। इस पीढ़ी के कम्प्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया गया। हाई लैंग्वेज Pascal तथा Basic जैसी नई भाषाओ का अविष्कार हुआ।
  (d) चतुर्थ पीढ़ी (1975-1989) - इस पीढ़ी में LSI (Large Scale Integration) तथा  VLSI ( Very Large Scale Integration)बनाये गए।  एक छोटे से चिप में लाखों ट्रांस्जिस्टर समा गए जिससे कम्प्यूटर का आकर अत्यंत छोटा हो गया इस चिप को मइक्रोप्रोसेसर नाम दिया गया। एम.ई. हॉफ़ को मइक्रोप्रोसेसर का जनक कहा जाता है। मइक्रोप्रोसेसर युक्त कम्प्यूटर को माइक्रो कम्प्यूटर कहा गया।
  (e) पाँचवीं पीढ़ी (1989- now) - इस पीढ़ी के कम्प्यूटर में स्वयं सोचने की क्षमता पैदा की जा रही है कम्प्यूटर हर क्षेत्र में कार्य करने के लिए सक्षम है। इस पीढ़ी में सूचनाओं के आदान - प्रदान के लिए कम्प्यूटर्स को जोड़कर नेटवर्क बनाये जा रहे हैं जिसे समान्य भाषा में इंटरनेट कहा जाता है मल्टीमीडिया का अविष्कार इसी पीढ़ी में हुआ।  

Post a Comment

0 Comments

Featured